Search Any Story

सोनू और मोनू बंदर की कहानी | Kid's Bedtime Story

एक छोटे से जंगल में सोनू और मोनू नाम के दो बंदर रहते थे। दोनों हर दिन खाना खोजने के लिए आस-पास के गांव में जाते। सोनू बुद्धिमान और सूझबूझ के साथ काम करता, वही मोनू बिना सोचे समझे कुछ भी कर देता।

आज भी वह दोनों खाना ढूंढने के लिए एक छोटे से गांव में पहुंचे। गांव के तालाब के पास खूबसूरत बड़े-बड़े पेड़ लगे हुए थे, उन पेड़ों पर बड़े-बड़े खूबसूरत फल लगे हुए थे। उन्हें देखते ही मोनू के मुंह में पानी आ गया।

KidsBedTimeStoriesInHindi_KwStorytimes


मोनू ने सोनू से कहा कि चलो हम इन फलों को खाते हैं, यह कितने बड़े और सुंदर हैं। सोनू समझदार था, उसने यहां-वहां देखा और मोनू से कहा, "मोनू भाई! मुझे लगता है यह फल खाने लायक नहीं है।" 

इस पर मोनू बोला, "अरे इतने सुंदर फल मिल रहे हैं और तुम बोल रहे हो कि खाने के लायक नहीं।" 

सोनू ने समझाते हुए मोनू से कहा, "जरा सोचो, यह बड़े पेड़ गांव के पास लगे हुए हैं, इसमें इतने सुंदर फल भी हैं, फिर भी गांव के किसी भी इंसान ने इन्हें तोड़ा नहीं, आखिर क्यों? जरूर यह फल जहरीले होंगे तभी कोई ने इसे नहीं खाया। हमें इन्हें नहीं खाना चाहिए।"

मोनू ने हंसते हुए कहा, "क्या बेकार की बात कह रहे हो सोनू भाई। तुम्हें यह फल नहीं खाना तो मत खाओ, मैं तो इन्हें खाने जा रहा हूं।" यह बोलकर मोनू फल खाने लगा। 

सोनू बंदर वहां से चला गया और दूसरी जगह जाकर खाना खोजने लगा। जब सोनू बंदर शाम को मोनू बंदर के पास लौटा तो उसने देखा कि मोनू बंदर दर्द से कराह रहा है, उसके पेट में बहुत दर्द हो रहा था। उसने जो फल खाए थे वह जहरीले थे और उस कारण से मोनू बंदर बीमार हो गया था।

सोनू ने मोनू को संभालते हुए कहा, "देखा मैंने कहा था ना कि यह फल जहरीले हैं इसे नहीं खाना चाहिए, पर तुम नहीं माने और लालच में उन्हें खा गए।"

मोनू कई समय तक बीमार रहा और काफी दिनों तक उसका पेट दुखता रहा। मोनू को अपनी गलती पर पछतावा हो रहा था। उसे समझ आ गया था कि काश उसने लालच नहीं किया होता तो उसकी यह हालत ना होती। उसने उसी दिन संकल्प लिया कि आज के बाद वह समझदारी से काम लेगा और लालच में आकर कुछ नहीं करेगा।

शिक्षा -


प्यारे दोस्तों! "जिस तरह मोनू लालच में आ जाता बिना सोचे समझे जहरीले फल खा लेता है और अंत में बीमार हो जाता है। ठीक उसी तरह कई बार लोग बिना सोचे समझे लालच में आकर अपने निर्णय ले लेते हैं और अंत में पछताते हैं। हमें हमेशा अपनी सूझबूझ के साथ काम करना चाहिए।"

यदि आपको यह कहानी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं और अगर आप लोगों के पास भी मोटिवेशनल कहानियां हो तो हमें लिखकर भेजना ना भूले। दोस्तों! हमारी वेबसाइट को आपके सहयोग और प्यार की जरूरत है, इसलिए हमारी पोस्ट को शेयर करना ना भूले। आप सभी के सहयोग का बहुत-बहुत धन्यवाद।
हम जल्द ही आपसे अगली कहानी के साथ मिलेंगे। तब तक अपना ध्यान रखिए और खुश रहें।

Story By - Khushi
Inspired By - Internet
Post By - Khushi

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.