Search Any Story

पत्थर की असली कीमत | Inspirational Story

एक हीरे के व्यापारी थे, जिन्हें हीरे का बहुत बड़ा विशेषज्ञ भी माना जाता था, किन्तु गंभीर बीमारी के चलते अल्प आयु में ही उसकी मृत्यु हो गयी। अपने पीछे वह अपनी पत्नी और बेटा छोड़ गया।

जब बेटा बड़ा हुआ तो उसकी माँ ने कहा- "बेटा! मरने से पहले तुम्हारे पिताजी तुम्हारे लिए ये पत्थर छोड़ गए थे, तुम इसे लेकर बाज़ार जाना है और इसकी कीमत पता लगानी है, ध्यान रहे कि तुम्हे केवल कीमत पता करनी है, इसे बेचना नहीं है।"

RealValueofDiamond_KWStoryTime



युवक पत्थर लेकर उसकी कीमत पता लगाने के लिए निकल पड़ा।

सबसे पहले उसे एक सब्जी बेचने वाली महिला मिली। "अम्मा! तुम इस पत्थर के बदले मुझे क्या दे सकती हो ?" - युवक ने पूछा।
"इसके बदले मैं तुम्हें दो गाजर दे सकती हूं, यह पत्थर मेरे सब्जी तौलने के काम आएगा" - सब्जी वाली बोली।

युवक आगे बढ़ गया। इस बार वो एक दुकानदार के पास गया और उससे पत्थर की कीमत जानना चाही।
दुकानदार बोला - "इसके बदले मैं अधिक से अधिक 500 रूपये दे सकता हूँ, देना हो तो दो नहीं तो आगे बढ़ जाओ।"

युवक पत्थर दिए बिना ही आगे बढ़ गया।

इस बार वह एक सुनार के पास गया। सुनार ने पत्थर के बदले 20 हज़ार देने की बात की। फिर वह हीरे की एक प्रतिष्ठित दुकान पर गया, वहां उसे पत्थर के बदले 1 लाख रूपये का प्रस्ताव मिला।

अंत में युवक शहर के सबसे बड़े हीरा विशेषज्ञ के पास पहुंचा और बोला - "श्रीमान! कृपया इस पत्थर की कीमत बताने का कष्ट करें।"
विशेषज्ञ ने ध्यान से पत्थर का निरीक्षण किया और आश्चर्य से युवक की तरफ देखते हुए बोला - "यह तो एक अमूल्य हीरा है, करोड़ों रूपये देकर भी ऐसा हीरा मिलना मुश्किल है।"

युवक को अब अपने पत्थर की असली कीमत पता चल चुकी थी। हर किसी ने उस पत्थर की कीमत अलग-अलग लगाई थी। उसे यह पता चल गया था कि एक सब्जी वाली के लिए वह सिर्फ तोलने का जरिया था और एक विशेषज्ञ के लिए वह एक बहुमूल्य ही रहा था।

शिक्षा -


प्यारे दोस्तों!
"हमारा जीवन भी उस पत्थर की तरह है, जो असलियत में तो बेहद बहुमूल्य है परंतु हम उसकी कीमत नहीं समझते और ना ही आस-पास के लोग। जिस तरह उस पत्थर की हर कोई अलग कीमत लगाता है, किसी के लिए वह केवल एक पत्थर था और किसी के लिए बहुमूल्य हीरा। ठीक उसी तरह कुछ लोग अपने जीवन को मामूली समझते हैं, जबकि कुछ उसे बहुमूल्य तोहफा समझ कर उसकी कदर करते हैं। ईश्वर के दिए गए इस बहुमूल्य जीवन का आनंद उठाएं और अच्छे लोगों के साथ अपना समय व्यतीत करें।"

यदि आपको यह कहानी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं और अगर आप लोगों के पास भी मजेदार और प्रभावित कहानियां हो तो हमें लिखकर भेजना ना भूले। दोस्तों! हमारी वेबसाइट को आपके सहयोग और प्यार की जरूरत है, इसलिए हमारी पोस्ट को शेयर करना ना भूले। आप सभी के सहयोग का बहुत-बहुत धन्यवाद।
हम जल्द ही आपसे अगली कहानी के साथ मिलेंगे। तब तक अपना ध्यान रखिए और खुश रहें।

Story By - Inspirational Stories by Internet
Post By - Khushi

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.