Search Any Story

धरती फट रही है! | Inspirational Story

बहुत समय पहले की बात है किसी जंगल में एक गधा बरगद के पेड़ के नीचे लेट कर आराम कर रहा था। लेटे-लेटे उसके मन में बुरे ख़याल आने लगे, उसने सोचा, "यदि धरती फट गयी तो मेरा क्या होगा?" अभी उसने ऐसा सोचा ही था कि उसे एक जोर के धमाके की आवाज़ आयी। वह भयभीत हो उठा और चीखने लगा, "भागो-भागो धरती फट रही है, अपनी जान बचाओ!!"  और ऐसा कहते हुए वह पागलों की तरह एक दिशा में भागने लगा।


KWStorytime_InspirationalHindiStories



उसे इस कदर भागता देखते हुए एक दूसरे गधे ने उससे पूछा, "अरे क्या हुआ भाई! तुम इस तरह बदहवास भागे क्यों जा रहे हो?"

"अरे तुम भी भागो…अपनी जान बचाओ, धरती फट रही है!!", ऐसा चीखते हुए गधा भागता रहा।

यह सुन कर दूसरा गधा भी डर गया और उसके साथ भागने लगा। अब तो वह दोनों एक साथ चिल्ला रहे थे, "भागो-भागो धरती फट रही है.... भागो-भागो!!"

देखते-देखते सैकड़ों गधे इस बात को दोहराते हुए उसी दिशा में भागने लगे।

गधों को इस तरह भागता देख, अन्य जानवर भी डर गए। धरती फटने की खबर जंगल में लगी आग की तरह फैलने लगी, और जल्द ही सबको पता चल गया की धरती फट रही है। चारो तरफ जानवरों की चीख-पुकार मच गयी, सांप, बिच्छु, सीयार, लोमड, हाथी, घोड़े..... सभी उस झुण्ड में शामिल हो गए और भागने लगे।

अब हर कोई चिल्ला रहा था! "धरती फट रही है.... भागो भागो!!"

जंगल में फैले इसे हो-हल्ले को सुन अपनी गुफा में विश्राम कर रहे जंगल का राजा शेर बाहर निकला। उसे अपनी आँखों पर यकीन नहीं हुआ कि सारे जानवर एक ही दिशा में भागे जा रहे हैं। वह उछल कर सबके सामने आया और गूंजती हुई दहाड़ के साथ बोला, "ये क्या पागलपन है? कहाँ भागे जा रहे हो तुम सब??"

"महाराज! धरती फट रही है!! आप भी अपनी जान बचाइए। - झुण्ड में आगे खड़ा बन्दर बोला।

"किसने कहा ये सब?" - शेर ने प्रश्न किया।

सब एक दूसरे का मुंह देखने लगे, फिर बन्दर बोला, "मुझे तो ये बात चीते ने बतायी थी।"

चीते ने कहा, "मैंने तो ये पक्षियों से सुना था।"

और ऐसे करते-करते पता चला कि ये बात सबसे पहले गधे ने बताई थी।
गधे को महाराज के सामने बुलाया गया।

"तुम्हे कैसे पता चला कि धरती फट रही है?" - शेर ने गुस्से से पूछा।

"मममम मैंने अपने कानो से धरती के फटने की आवाज़ सुनी महाराज!!" - गधे ने डरते हुए उत्तर दिया।

"ठीक है चलो! मुझे उस जगह ले चलो और दिखाओ कि धरती फट रही है।" ऐसा कहते हुए शेर गधे को उस तरफ ढकेलता हुआ ले जाने लगा।

बाकी जानवर भी उनके पीछे हो लिए और डर-डर कर उस ओर बढ़ने लगे। बरगद के पास पहुच कर गधा बोला, "हुजूर! मैं यहीं सो रहा था कि तभी जोर से धरती फटने की आवाज़ आई। मैंने खुद उडती हुई धूल देखी और भागने लगा।"

शेर ने आस पास जा कर देखा और सारा मामला समझ गया। उसने सभी को संबोधित करते हुए बोला, "ये गधा महामूर्ख है! दरअसल पास ही नारियल का एक ऊँचा पेड़ है और तेज हवा चलने से उस पर लगा एक बड़ा सा नारियल नीचे पत्थर पर गिर पड़ा। पत्थर सरकने से आस-पास धूल उड़ने लगी और ये गधा ना जाने कैसे इसे धरती फटने की बात समझ बैठा।"

शेर ने बोलना जारी रखा, "पर भाइयों ये तो गधा है , पर क्या आपके पास भी अपना दिमाग नहीं है। जाइए! अपने घर जाइये और आगे से किसी अफवाह पर यकीन करने से पहले दस बार सोचियेगा।"

सभी जानवर अपनी करनी पर शर्मिंदा थे, उन सब ने बिना सोचे समझे गधे की बात मान ली थी।

शिक्षा -


प्यारे दोस्तों!
"हम भी कई बार अपने जीवन में दूसरों की बातें सुनकर अफवाह फैलाने लगते हैं। जरूरी नहीं है कि हर अफवाह सही हो, हो सकता है किसी ने अपने स्वार्थ के लिए गलत बातें फैलाई हो। इसलिए हर अफवाह पर भरोसा नहीं करना चाहिए और बिना सोचे समझे उसमें शामिल नहीं होना चाहिए। 
जिस तरह गधे की बातें सुनकर हर कोई उसकी बात पर विश्वास करने लगता है। ठीक उसी तरह कई बार लोग बिना सोचे समझे अफवाहों पर विश्वास करने लगते हैं, इस कारण से कई बार झगड़े और विवाद बढ़ जाते हैं। 
दूसरों की बातें मानने से पहले अपना दिमाग इस्तेमाल करें। अगर100 लोग एक ही बात को बोल रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह सही है, इसलिए बिना सोचे समझे किसी भी चीज में शामिल ना हो। भले ही वह निवेश हो या घरेलू बातें।"

यदि आपको यह कहानी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं और अगर आप लोगों के पास भी मजेदार और प्रभावित कहानियां हो तो हमें लिखकर भेजना ना भूले। दोस्तों! हमारी वेबसाइट को आपके सहयोग और प्यार की जरूरत है, इसलिए हमारी पोस्ट को शेयर करना ना भूले। आप सभी के सहयोग का बहुत-बहुत धन्यवाद।
हम जल्द ही आपसे अगली कहानी के साथ मिलेंगे। तब तक अपना ध्यान रखिए और खुश रहें।

Story By - Inspirational Stories by Internet
Post By - Khushi

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.