Search Any Story

प्यासे कीकू कौवे की कहानी | Kid's Bedtime Story

बहुत समय पहले की बात है। एक कीकू नाम का कौवा था, एक बार वह एक जंगल से दूसरे जंगल जा रहा था। उस समय गर्मियों का मौसम चल रहा था। कीकू कौवे को उड़ते-उड़ते प्यास लगने लगी, परंतु आसपास कहीं पर भी पानी नजर नहीं आ रहा था। वह उसी तरह पानी की तलाश में काफी देर तक उड़ता रहा। तेज गर्मी के कारण उसकी प्यास और ज्यादा बढ़ने लगी।

KWStoryTime_StoryOfThirstyCrow

कीकू कौवे को लगने लगा कि उसका अंत अब निकट, तभी उसकी नजर पुराने मंदिर के पास रखे एक घड़े पर पड़ी। कीकू घड़े को देखकर बहुत खुश हुआ और तुरंत उस घड़े के पास पहुंचा, लेकिन उसकी खुशी बस कुछ समय के लिए ही थी, क्योंकि उस घड़े में पानी तो था, लेकिन इतना नहीं था कि कीकू कौवे की चोंच उस पानी तक पहुंच सके। कीकू कौवे ने हर तरह से पानी पीने की कोशिश की, लेकिन वह पानी पीने में सफल नहीं हो पा रहा था।

अब कौवा पहले से भी ज्यादा दुखी हो गया था, क्योंकि उसके पास पानी होते हुए भी वह प्यासा था। उसे लगा अब वह प्यास से मर जाएगा, पर फिर उसे याद आया कि यह समय घबराने का नहीं है बल्कि अपनी सूझबूझ इस्तेमाल करने का है। वह हर जगह आस-पास देखने लगा तभी उसकी नजर घड़े के पास पड़े कंकड़ों पर पड़ी और कंकड़ों को देखते ही उसके मन में एक योजना आई।

कीकू कौवे ने सोचा कि बिना कोशिश किए हार नहीं माननी चाहिए, अगर मैं थोड़ी मेहनत के साथ एक-एक करके सारे कंकड़ घड़े में डाल दूं, तो पानी ऊपर आ जाएगा और मैं उसे आसानी से पी सकूंगा।

KWStoryTime_StoryOfThirstyCrow

उसने एक-एक कर आस-पास पड़े कंकड़ों को घड़े में डालना शुरू कर दिया। वह कंकड़ों को तब तक घड़े में डालता रहा, जब तक पानी ऊपर उसकी चोंच तक नहीं आ गया। फिर काफी मेहनत के बाद जब पानी ऊपर आ गया, तो कीकू कौवे ने जी भरकर पानी पिया और अपनी प्यास बुझाई।

कीकू कौवे को इस बात की खुशी थी कि उसने हार नहीं मानी और धीरे-धीरे कोशिश करता रहा और अंत में पानी पीकर अपनी प्यास बुझाई।

शिक्षा - 


प्यारे दोस्तों! "जिस तरह कीकू कौवे ने हार नहीं मानी, अपनी सूझबूझ और मेहनत के साथ अंत में पानी को प्राप्त कर ही लिया। ठीक उसी तरह अगर जीवन में कठिनाइयां आए तो हमें हार नहीं माननी चाहिए। अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करना चाहिए और लगातार प्रयास करना चाहिए। लगातार प्रयास करने पर सफलता मिल ही जाती है।" 

आशा करती हूं आपको यह कहानी पसंद आई होगी। यदि हां, तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं और अगर आप लोगों के पास भी मजेदार कहानियां हो तो हमें लिखकर भेजना ना भूले। दोस्तों! हमारी वेबसाइट को आपके सहयोग और प्यार की जरूरत है, इसलिए हमारी पोस्ट को शेयर करना ना भूले। आप सभी के सहयोग का बहुत-बहुत धन्यवाद। हम जल्द ही आपसे अगली कहानी के साथ मिलेंगे। तब तक अपना ध्यान रखिए और खुश रहें।

Story By - Khushi
Inspired By - Old Childhood Tale

No comments:

Post a Comment