Search Any Story

दो मेंढक | Inspirational Story

किसी तालाब के किनारे एक पेड़ के नीचे दो मेंढक रहते थे। एक दिन उन दोनों ने सोचा हमने तो बाहर की दुनिया देखी ही नहीं, जंगल के बाहर भी तो कुछ होगा। चलो, जरा इंसानों की दुनिया में घूमकर आते हैं।

यह विचार कर वे दोनों फुदकते जंगल की सीमा को पार करके शहर पहुँच गए। वहाँ उन्होंने बहुत-कुछ देखा, बड़ी-बड़ी ऊंची इमारतें, प्रदूषण फैलाते हुए वाहन, रोटी कमाने की दौड़ में भागते हुए लोग, खेलकुद और पढ़ाई में मस्त नन्हें-नन्हें बच्चे। हर तरफ शोर ही शोर।

दो मेंढक | Inspirational Story



वे दोनों बहुत थक चुके थे। उनका दिल कर रहा था कि उन्हें पानी मिल जाए और वे एक गीली जगह पर थोड़ा आराम कर लें। पानी की तलाश में वे एक दूध वाले की दुकान मे घुस गए। वहाँ एक बाल्टी रखी थी। उन्हें लगा कि इस बाल्टी में पानी होना चाहिए। फिर क्या था झट से दोनों नें एक ऊँची छलांग लगाई और पहुँच गए बाल्टी के अंदर।

लेकिन यह क्या? बाल्टी में तो पानी नही था वह तो मलाई से भरी हुई थी। बेचारे दोनों मेंढक उस मलाई में डूबने लगे। उनका दम घुटने लगा।

एक मेंढक ने सोचा! 'मेरा तो अंतिम समय आ गया है। हाय रे मेरी किस्मत। शहर आकार इन अनजान लोगों के बीच ही मरना था।' उसने अपने ईश्वर को याद किया और मौत का इंतजार करने लगा। 

लेकिन दूसरा मेंढक हार मानने को तैयार ही नही था। वह कोशिश करने लगा कि किसी तरह उस मलाई वाली बाल्टी से बाहर निकल आए। वह अपने पैर ज़ोर से चलाने लगा। बहुत कोशिश करने पर भी वह बार-बार फिसल जाता। फिर भी उसने अपना दिल छोटा नही किया। हिम्मत का दामन नही छोड़ा। वह लगातार कोशिश करता रहा और अपने पैर लगातार चलाता रहा।

तभी अचानक उसने देखा कि वह ऊपर उठने लगा। उसके लगातार ज़ोर-ज़ोर से पैर चलाने से मलाई भी लगातार हिल रही थी और वह मक्खन बनने लगी। मेंढक में उम्मीद की लहर दौड़ गई।

मक्खन के ढेर पर सवार वह साहसी मेंढक ऊपर उठने लगा। और आखिर में जब मक्खन पूरा बन गया, तब ही उस साहसी मेंढक ने बाल्टी से बाहर छलांग लगा दी। अपनी हिम्मत, लगन, मेहनत और जीने की उमंग के कारण वह बच गया। लेकिन निराशावादी मेंढक उसी मलाई की बाल्टी में डूबकर मर गया।

शिक्षा -


प्यारे दोस्तों! "जी हां! यह बिल्कुल सही है कि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। बुद्धि और बल दोनों ही जरूरी है लेकिन उससे भी जरूरी है हिम्मत, इसलिए कभी कोई मुसीबत आए तो कोशिश करना ना छोड़े और हिम्मत से काम ले।"

यदि आपको यह कहानी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं और अगर आप लोगों के पास भी मजेदार और प्रभावित कहानियां हो तो हमें लिखकर भेजना ना भूले। दोस्तों! हमारी वेबसाइट को आपके सहयोग और प्यार की जरूरत है, इसलिए हमारी पोस्ट को शेयर करना ना भूले। आप सभी के सहयोग का बहुत-बहुत धन्यवाद।
हम जल्द ही आपसे अगली कहानी के साथ मिलेंगे। तब तक अपना ध्यान रखिए और खुश रहें।

Story By - Inspirational Stories by Internet
Post By - Khushi

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.