Search Any Story

हाथी की हार | Inspirational Story

एक बार एक पत्रकार, एक गांव में हाथियों के विषय में लिखने के लिए गया था। उसे देखकर हैरानी हुई कि बड़े-बड़े हाथी छोटी सी रस्सी से बंधे हुए हैं और कुछ नहीं कर रहे हैं। पत्रकार ने हाथियों के मालिक से जाकर बात की। पत्रकार ने मालिक से पूछा -'आखिर कैसे हाथी जैसा बड़ा सा ताकतवर जानवर छोटी सी रस्सियाँ से बंधा हुआ है और वह रस्सी तोड़ने के लिए कुछ भी नहीं कर रहा है?'

HathiKaHaar_InspirationalStory


उसके यह सवाल पूछने पर मालिक ने बताया। 'जब हाथी छोटे होते हैं तो उन्हें इन रस्सियों से बांधा जाता है। शुरुआत में वह कई बार रस्सी तोड़ने की कोशिश करते हैं, पर तोड़ नहीं पाते। जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे वह कोशिश करना बंद कर देते हैं। अब जैसे ही हम हाथी को रस्सी से बाँधते है, तो वह मान लेता है कि वह रस्सी तोड़ नहीं पाएगा और इसलिए वह कभी कोशिश भी नहीं करता और चुपचाप बंधा रहता हैं।'

यह सब सुनकर पत्रकार को समझ आ गया था कि जिस तरह हाथी कभी कोशिश भी नहीं करता है और हार जाता है। ठीक उसी तरह कुछ लोग अपनी जिंदगी बदलने के लिए कुछ कोशिश भी नहीं करते हैं, क्योंकि वह मान लेते हैं कि कभी कुछ नहीं बदल सकता।

शिक्षा -


प्यारे दोस्तों! "जिस तरह हाथी बचपन में असफल होने के कारण बड़े होने पर कोशिश नहीं करते। ठीक उसी तरह हम लोग भी पुराने कुछ खराब अनुभवों के कारण, यह मान लेते हैं कि हम उसे बदल नहीं सकते। जो बीत गया वह हमारे हाथ में नहीं है, पर हम अपने आने वाले कल को बदल सकते हैं और उसके लिए मेहनत कर सकते हैं, इसलिए कोशिश करना कभी मत छोड़िए।"

यदि आपको यह कहानी पसंद आई हो तो हमें कमेंट बॉक्स में लिख कर जरूर बताएं और अगर आप लोगों के पास भी मोटिवेशनल कहानियां हो तो हमें लिखकर भेजना ना भूले। दोस्तों! हमारी वेबसाइट को आपके सहयोग और प्यार की जरूरत है, इसलिए हमारी पोस्ट को शेयर करना ना भूले। आप सभी के सहयोग का बहुत-बहुत धन्यवाद।
हम जल्द ही आपसे अगली कहानी के साथ मिलेंगे। तब तक अपना ध्यान रखिए और खुश रहें।

Story By - Khushi
Inspired By - Internet
Post By - Khushi

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.